Friday, July 7, 2017

राजनीति समुच्चय प्रकाशित होने वाली है।

यह पुस्तक लगभग ढाई हजार साल पहले संस्कृत में लिखी गई थी। मैंने यह पुस्तक पहले भी अंग्रेजी में लिखी है। परंतु इसको हिंदी में भी लिखने की मेरी इच्छा हुई। मैंने इस पुस्तक में हर जगह कोशिश की है कि इसमें कोई कमी न रह जाए। यद्यपि यह पुस्तक संस्कृत में है परन्तु यह हिंदी में भी उतनी ही ज्ञान वर्धक है। मुझे आशा ही नहीं विश्वास है कि यह पुस्तक आपको अवश्य पसंद आएगी।
इस पुस्तक में हर जगह कोशिश की गई है कि आप इसे पढ़कर एक अच्छा इंसान बनने की कोशिश करेंगे। इस पुस्तक को हिंदी में लिखना उतना आसान नहीं था परंतु मैंने इस पुस्तक को फिर भी हिंदी में लिखा, ताकि हर व्यक्ति जो हिंदी जानता है वह इस पुस्तक को समझ सके तथा इसका लाभ ले सके। मैंने यह पूरी तरह प्रयत्न किया है कि यह पुस्तक पूर्ण रूप से शुद्ध हो परन्तु यह बहुत सम्भव है कि प्रयत्न करने के उपरांत भी कोई कमी रह गई हो। उसके दूर करने के लिए मैं हमेशा तत्पर हुं।

© परमहंस जिदानन्द

यह पुस्तक यहां उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment

Paramhans Jiddanand